Wednesday, August 17, 2016

रियो में खुला भारत का खाता, साक्षी ने जीत लिए करोड़ों दिल

रियो में खुला भारत का खाता, साक्षी ने जीत लिए करोड़ों दिल
Thu, 18 Aug 2016 06:08 AM (IST)
भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने भारत को रियो में पहला पदक दिलाया। उन्होंने रेसलिंग के 58 किलोग्राम फ्री स्टाइल मुकाबले में ब्रॉन्ज मेडल जीता।
रियो डि जनेरियो। भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने भारत को रियो में पहला पदक दिलाया। उन्होंने महिला रेसलिंग के 58 किलोग्राम फ्री स्टाइल मुकाबले में ब्रॉन्ज मेडल जीता। ब्रॉन्ज मेडल के लिए हुए मुकाबले में उन्होंने किर्गिस्तान की महिला रेसलर एसुलू तिनिवेकोवा को 8-5 से हराया। साक्षी ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रच दिया।
वो पहली भारतीय महिला रेसलर बन गई हैं जिन्होंने ओलंपिक में कोई मेडल जीता है। इसके अलावा वो भारतीय ओलंपिक इतिहास की चौथी महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने ये उपलब्धि हासिल की है। साक्षी से पहले कर्णम मलेश्वरी, मैरी कॉम और साइना नेहवाल ये कमाल कर चुकी हैं।
साक्षी को ये मुकाबला जीतने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। पहले राउंड में साक्षी अपनी विरोधी से 0-5 से हार गईं थीं। इसके बाद दूसरे राउंड में शुरुआत में पिछड़ने के बाद उन्होंने जबरदस्त तरीके से वापसी की और 8-5 से मुकाबला अपने नाम किया।
इससे पहले क्वार्टर फाइनल में हार के बाद कांस्य पदक के लिए रेपचेज मुकाबले में उतरी साक्षी मलिक ने अपना मुकाबला जीता था । मंगोलिया की खिलाड़ी ओरखोन पूरेबदोर्ज को 12-3 से हराकर उन्होंने जीत हासिल की थी। इसमें पहला मुकाबला 2-2 से बराबरी पर छूटा पर दूसरे मुकाबले में साक्षी पूरी तरह से खेल में हावी दिखीं और उन्होंने मंगोलियाई खिलाड़ी को हराते हुए 10 अंक हासिल किए थे।
भारत के ओलंपिक में कुश्ती में अबतक पदक-
कांस्य : केडी जाधव- 1952
कांस्य : सुशील कुमार- 2008
रजत : सुशील कुमार - 2012
कांस्य : योगेश्वर दत्त -2012
कांस्य : साक्षी मलिक- 2016

No comments:

Post a Comment